ओटावा। मार्च 2020 में कोरोना में लाकडाउन से पहले, कोर्लेटन विश्वविद्यालय में मैं और मेरे नाटक के छात्र ग्रेट कनाडियन थिएटर कंपनी में सीन डिवाइन द्वारा तैयार डेज़ी के एक लाइव थिएटर कार्यक्रम में भाग लेने वाले थे, जिसे तत्काल बंद कर दिया गया। ओटावा थिएटर समुदाय के हिस्से के रूप में और कार्लेटन के नाटक अध्ययन कार्यक्रम के समन्वयक के रूप में, मैं आम तौर पर सप्ताह में एक बार औसतन प्रदर्शन कला - थिएटर, नृत्य, ओपेरा कार्यक्रमों में भाग लेता था। इसके मैंने और मेरे जैसे और बहुत से लोगों ने ऑनलाइन कला और संस्कृति कार्यक्रमों की ओर रुख किया। पिछले एक साल में कई कला कंपनियों ने कई अभिनव प्रस्तुतियां दीं। फिर ऑनलाइन वीडियो प्रदर्शन साझा किया गया था। इन्हें नेशनल आर्ट्स सेंटर के अंग्रेजी कलात्मक निर्देशक जिलियन केली द्वारा बोका डेल लुपो के कलात्मक निर्देशक शेरी जे यून के साथ मिलकर बनाया गया था।
लाइव प्रदर्शन और ऑनलाइन सामग्री को संयोजित करने वाले इस प्रकार के सहयोग का इस बात पर स्थायी प्रभाव हो सकता है कि कला दर्शकों को कैसे व्यस्त रखती है और कनाडा के दर्शक और निर्माता थिएटर संसाधनों तक कैसे पहुंचते हैं। लेकिन हमें यह याद रखना चाहिए कि ऑनलाइन अनुभव जीवंत प्रदर्शन का विकल्प नहीं हो सकते। हमारे नीति-निर्माताओं को स्वस्थ और जीवंत समाजों में कला की महत्वपूर्ण भूमिका पर अधिक ध्यान देने और कोविड-19 के बाद खोलने की प्रक्रिया में लाइव कलाओं को प्राथमिकता देने के लिए बेहतर काम करने की आवश्यकता है। जैसा कि ओईसीडी इंगित करता है, कला और मनोरंजन कोविड-19 बंदी प्रभावों के कारण सबसे अधिक जोखिम वाले क्षेत्रों में से हैं। रचनात्मक और सांस्कृतिक क्षेत्रों में कमी का नगरों और क्षेत्रों पर न केवल प्रत्यक्ष आर्थिक और सामाजिक प्रभाव पड़ेगा, बल्कि स्वास्थ्य, शहरों और समुदायों की जीवंतता और सांस्कृतिक विविधता के संदर्भ में भी नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। एनी टुबडजी जैसे अर्थशास्त्रियों का कहना है कि सांस्कृतिक क्षेत्र मुख्य रूप से जनता के मानसिक स्वास्थ्य के संरक्षण के लिए अच्छा है और इसीलिए, इस क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए बहुत अधिक सार्वजनिक राशि का निर्धारण करना उचित है, जिसमें संगीत और रंगमंच जैसी कला के लिए समर्पित स्थान और निर्माताओं का प्रावधान शामिल हैं। लेकिन अब जैसा कि ओंटारियो सबसे हालिया लॉकडाउन के बाद फिर से खुलने की ओर अग्रसर है, लाइव आर्ट्स को महत्वपूर्ण जरूरत की बजाय एक विलासिता के रूप में माना जा रहा है। प्रांतीय दिशानिर्देशों के अनुसार, पूर्वाभ्यास को छोड़कर, इनडोर कला कार्यक्रम चरण 2 में बंद रहेंगे। जबकि, उसी चरण में धार्मिक सेवाओं, संस्कारों या समारोहों को कमरों की 25 प्रतिशत क्षमता के साथ इनडोर गतिविधि की अनुमति है। द म्यूजिकल स्टेज कंपनी के कलात्मक और प्रबंध निदेशक मिचेल मार्कस ने बताया थिएटर के कलाकार तेज धूप में बाहर पार्किंग में काम करने जा रहे हैं, जबकि फिल्म में उनके समकक्ष 50 लोग इनडोर काम कर रहे हैं, जबकि एथलेटिक जगत के उनके समकक्ष अपने खेल के लिए इनडोर अभ्यास कर रहे हैं। 25 प्रतिशत दर्शकों की क्षमता और अन्य प्रतिबंधों के साथ लाइव संगीत सहित बाहरी खुले कार्यक्रमों की अनुमति है। अब यदि, यह मान लिया जाए, जैसा कि ओईसीडी और अन्य सुझाव देते हैं कि संस्कृति और रचनात्मक क्षेत्र देश के कार्यबल के मानसिक, और शारीरिक स्वास्थ्य का समर्थन करके एक मजबूत अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देता है, तो चरण 2 में पूरी सुरक्षा के साथ कम संख्या में दर्शकों को इकट्ठा करने होने की इजाजत दी जानी चाहिए।