बेंगलूरु । स्मार्टफोन, अप्लायंसेज और इलेक्टॉनिक एक्सेसरीज बेचने वाले ब्रांड्स की ऑनलाइन बिक्री में इस त्योहारी सीजन में जोरदार तेजी आ सकती है। कंपनियों के अधिकारियों, एनालिस्ट्स और सेलर्स का मानना है कि इस साल इन चीजों की बिक्री पिछले साल से 30 फीसदी अधिक रह सकती है। नए प्रोडक्ट लांच और कोरोना के कारण ऑनलाइन शॉपर्स की संख्या में करीब दोगुना बढ़ोतरी से बिक्री बढ़ेगी। ऑनलाइन कंपनियों के अधिकारियों का कहना है कि स्मार्टफोंस ने नए मॉडल और घर के काम तथा घर से पढ़ाई में काम आने वाले गैजट्स की बिक्री में भारी तेजी आने की उम्मीद है जबकि एपेरल और फैशन सेल्स कमजोर रह सकती है। ई-कॉमर्स कंपनियों का जोर किफायती सामान बेचने पर और छोटे शहरों में ग्राहकों की बढ़ती संख्या तक सामान पहुंचाने पर होगा। ई-कॉमर्स कंपनियों ने त्योहारी सीजन के लिए अपनी कमर कस ली है। दिग्गज ई-कॉमर्स कंपनियों ऐमजॉन और फ्लिपकार्ट ने अगस्त में प्राइम डे और बिग सेविंग्स डे में 5600 से 6000 करोड़ रुपए की बिक्री की थी। फ्लिपकार्ट का सालाना शॉपिंग फेस्टिवल द बिग बिलियन डे और ऐमजॉन की ग्रेट इंडियन फेस्टिवल सेल अक्टूबर में आसपास ही होती हैं। पिछले साल इनमें 3.5-3.7 अरब डॉलर की सेल हुई थी जो 2018 की तुलना में 33 फीसदी अधिक थी। 2019 के फेस्टिव सीजन में इन कंपनियों की कुल सेल 4.8 अरब डॉलर रही थी।