दिल्ली के स्कूलों में बम वाले फर्जी ई-मेल का मामला : पुलिस ने इंटरपोल के जरिए रूसी मेलिंग कंपनी Mail.ru से किया संपर्क

Updated on 03-05-2024 11:52 AM

दिल्ली-एनसीआर के 200 से अधिक स्कूलों को बम की धमकी वाले ई-मेल मिलने के मामले में दिल्ली पुलिस ने रूस की मेलिंग सेवा कंपनी Mail.ru से संपर्क किया है।

2 मई को दिल्ली पुलिस ने ई-मेल के सही सोर्स का पता लगाने के लिए इंटरपोल के जरिए मेलिंग कंपनी से संपर्क साधा। साथ ही CBI को भी पत्र लिखकर धमकी भरे ई-मेल के बारे में इंटरपोल चैनलों के जरिए से जानकारी मांगी।

मामले के अज्ञात लोगों के खिलाफ दर्ज की गई एफआईआर में कहा गया है कि स्कूलों को मिले बम की अफवाह वाले ई-मेल का इरादा बड़े पैमाने पर दहशत पैदा करना और दिल्ली में सार्वजनिक व्यवस्था को बिगाड़ना था।

पुलिस के मुताबिक, ई-मेल आईडी - savariim@mail.ru की जांच करने के लिए सोशल मीडिया इंटेलिजेंस टीमों की मदद ली गई है। टीम ने उस डिवाइस के आईपी एड्रेस का पता लगाने के लिए रूसी कंपनी से संपर्क किया है। हमें शक है कि ई-मेल भेजने वाले ने अपनी पहचान छिपाने के लिए VPN का इस्तेमाल किया है।

पुलिस ने जांच के दौरान पाया कि दक्षिण दिल्ली के एक स्कूल को भी 2023 में एक फर्जी धमकी भरा ई-मेल मिला था, जहां भेजने वाले ने उसी मेल सेवा, mail.ru का इस्तेमाल किया था। एक अधिकारी ने कहा कि इस मामले में भी ई-मेल भेजने वाले का पता नहीं चल सका है।

VPN से मदद से मेल आने पर IP पता करना मुश्किल
साइबर सिक्योरिटी एक्सपर्ट के मुताबिक, मेल भेजने के लिए VPN या प्रॉक्सी सर्वर का यूज किया गया है तो उसके IP एड्रेस को ट्रैक करना मुश्किल हो सकता है।

वहीं, mail.ru पर एक्सपर्ट ने कहा कि mail.ru सहित कई मेलिंग सर्विस कंपनियां बिना किसी वेरिफिकेशन के अकाउंट बनाने की सुविधा देती हैं, जिसे टेम्पररी ई-मेल एड्रेस बनाया जाता है।

स्कूल अब अभिभावकों को एक नई सलाह जारी करने की योजना बना रहे हैं, जिसमें उनसे अपने बच्चों को कक्षाओं में भेजने के लिए कहा जाएगा और उन्हें आश्वस्त किया जाएगा कि बम के खतरों से निपटने के लिए प्रशासन द्वारा सभी दिशानिर्देशों का पालन किया जा रहा है।

मामले की जांच में IFSO और 14C
जांचकर्ता मामले को सुलझाने के लिए IFSO (इंटेलिजेंस फ्यूजन एंड स्ट्रैटेजिक ऑपरेशंस) और भारतीय साइबर क्राइम को-ऑर्डिनेशन सेंटर (I4C) सहित अन्य एजेंसियों जुटी हुई हैं। मामले में IPC की धारा 505 (2), 507 और 120 B के तहत केस दर्ज किया गया है।

स्कूल में बम से उड़ाने का फर्जी मेल भेजने वाला पकड़ा
2 मई को ही दिल्ली पुलिस हेडक्वार्टर को दिल्ली के नांगलोई इलाके में मौजूद स्कूल में बम रखे जाने का मेल भेजा गया था। इस पर तत्काल एक्शन लेने के बाद पुलिस ने पाया था कि ई-मेल फर्जी है। इसके बाद पुलिस ने मेल भेजने वाले नाबालिग को हिरासत में लिया था।

पुलिस ने बताया कि नाबालिग ने शरारत में मेल सेंड किया था। उसकी काउंसिलिंग की गई और उसे परिजनों को सौंप दिया गया था।

क्या करता है इंटरपोल?
इंटरपोल (The International Criminal Police Organization) 192 सदस्य देशों के साथ दुनिया का सबसे बड़ा अंतरराष्ट्रीय पुलिस संगठन है। इसकी स्थापना का मुख्य उद्येश्य दुनिया की पुलिस को इतना सक्षम बनाना है कि पूरी दुनिया रहने के लिए एक सुरक्षित स्थान बन सके। इंटरपोल की स्थापना 1923 में की गयी थी और इसका मुख्यालय फ्रांस में स्थित है।

इंटरपोल मुख्य रूप से इन तीन प्रकार के अपराधों के लिए अपनी पुलिस विशेषज्ञता और क्षमताओं का इस्तेमाल करता है। पहला आतंकवाद को काउंटर करना, दूसरा साइबर अपराध को रोकना और उसका पता लगाना और तीसरा संगठित अपराध को ट्रैस करना और रोकना। इंटरपोल सभी सदस्य देशों और अंतरराष्ट्रीय संगठनों जैसे संयुक्त राष्ट्र और यूरोपीय संघ के साथ मिलकर काम करता है ताकि अंतरराष्ट्रीय अपराध से मुकाबला किया जा सके।


Advt.

अन्य महत्वपुर्ण खबरें

 17 May 2024
बेंगलुरु की एक अदालत ने गुरुवार (17 मई) को जनता दल (सेक्युलर) विधायक और कर्नाटक के पूर्व मंत्री एचडी रेवन्ना को सेक्शुअल हैरेसमेंट केस में अंतरिम जमानत दे दी। इससे…
 17 May 2024
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की याचिका पर आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होगी। केजरीवाल ने ED की गिरफ्तारी को चुनौती दी है। जांच एजेंसी ने 21 मार्च को केजरीवाल…
 17 May 2024
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फतेहपुर में चुनावी रैली में कहा- मैंने बताया था कि शहजादे केरल के वायनाड से भागेंगे। देखिए भागे कि नहीं। मैंने कहा था कि वो अमेठी…
 17 May 2024
पटना में टिनी टोट एकेडमी स्कूल के गटर से 4 साल के एक बच्चे का शव तड़के 3 बजे बरामद हुआ। वह इसी स्कूल में पढ़ता था। शव मिलने के…
 17 May 2024
चारधाम यात्रा के लिए केदारनाथ, बद्रीनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री में श्रद्धालुओं की भीड़ प्रशासन के लिए लगातार चुनौती बन रही है। भारी भीड़ को देखते हुए उत्तराखंड सरकार ने 3…
 17 May 2024
लोकसभा चुनाव से पहले गृहमंत्री अमित शाह ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के शराब नीति केस को लेकर निशाना साधा है। उन्होंने कहा है कि केजरीवाल प्रचार के लिए…
 16 May 2024
अगर आप अभी उत्तराखंड में चारधाम यात्रा करने का प्लान बना रहे हैं तो फिलहाल इसे कुछ दिन टाल दें, क्योंकि अधिक भीड़ हो जाने से व्यवस्थाएं चरमरा गई हैं।…
 16 May 2024
जम्मू-कश्मीर के बडगाम जिले में बुधवार को तेंदुए के हमले में छह लोग घायल हो गए, जिसके बाद तेंदुए की मौत हो गई। बडगाम के नसरुल्लाहपोरा इलाके में एक तेंदुए…